Breaking
ब्रेकिंग

β : दिल्ली :⇒यूजीसी स्तर पर लंबित समस्याओं को शीघ्र हल किया जाए।  – अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ

β : दिल्ली :⇒यूजीसी स्तर पर लंबित समस्याओं को शीघ्र हल किया जाए।  - अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ

0 0 2 3 9 6

    यूजीसी स्तर पर लंबित समस्याओं को शीघ्र हल किया जाए।  –    

      अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ

β : दिल्ली :⇒यूजीसी स्तर पर लंबित समस्याओं को शीघ्र हल किया जाए। – अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ

β⇒ दिव्य भारत बी एस एम न्यूज वृत्तसेवा : नाशिक : सोमवार दि 18 सप्टेंबर 2023

β⇒दिल्ली, ता 18 ( प्रतिनिधी : प्रो.  गीता भट्टसचिव ) :- यूजीसी स्तर पर लंबित समस्याओं को शीघ्र हल किया जाए। शैक्षिक महासंघ की यूजीसी अध्यक्ष से विस्तृत भेंट अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के प्रतिनिधिमंडल ने यूजीसी अध्यक्ष प्रोफेसर एम जगदीश कुमार से मिलकर उच्च शिक्षा एवं शिक्षकों की विभिन्न लंबित समस्याओं के शीघ्र समाधान की मांग की ।

                  इस संबंध में जानकारी देते हुए महासंघ के अतिरिक्त महामंत्री डॉ नारायण लाल गुप्ता ने बताया कि यूजीसी रेगुलेशन 2018 को देश भर में एकसमान रूप से लागू करने, हाल ही में जारी यूजीसी रेगुलेशन 2018 के तृतीय संशोधन में सीएएस हेतु रेगुलेशन 2010 के विकल्प के लिए अर्हता की तिथि जनवरी 2019 के स्थान पर 31 दिसंबर 2023 करने, यूजीसी रेगुलेशन 2018 की विसंगति निवारण समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक कर लागू करने, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के समुचित क्रियान्वयन हेतु पर्याप्त आधारभूत संरचना विकसित करने एवं शैक्षणिक और अशैक्षणिक पदों की रिक्तियों को प्राथमिकता से भरने, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों के विपरीत कतिपय राज्य सरकारों द्वारा लाए जा रहे कॉमन यूनिवर्सिटी एक्ट के संबंध में हस्तक्षेप करने‌ संबंधी मुद्दों पर यूजीसी से सक्रिय और त्वरित कार्यवाही की मांग की गई ।

महासंघ की सचिव डॉ गीता भट्ट ने बताया कि सेवारत शिक्षकों को पीएच.डी कोर्स वर्क हेतु सवैतनिक अवकाश देने या इसे ऑनलाइन मोड पर संपन्न करने, पीएच.डी पात्रता प्रवेश परीक्षा से सेवारत शिक्षकों को मुक्त करने, कैरियर एडवांसमेंट योजना में पदोन्नति पद के अनुभव को पात्रता तिथि से गिने जाने, महाविद्यालय प्राचार्य के टर्म को सेवानिवृत्ति तक विस्तारित करने, यूजीसी रेगुलेशन के खंड 6.3 के संबंध में स्पष्टीकरण जारी करने तथा उच्च शिक्षा संस्थानों में कार्यरत अन्य शैक्षिक स्टाफ की सेवा शर्तों को शिक्षकों के समतुल्य करने आदि समस्याओं पर भी विस्तार से चर्चा हुई ।

यूजीसी अध्यक्ष ने सभी समस्याओं को विस्तार से समझते शिक्षकों के व्यापक हित में उनके समाधान की ओर बढ़ने का आश्वासन दिया । प्रतिनिधिमंडल ने महासंघ की मांग पर रिफ्रेशर व ओरिएंटेशन कोर्स की छूट 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ाने, सहायक प्रोफेसर पद पर भर्ती हेतु पीएच.डी की अनिवार्यता समाप्त करने, यूजीसी केयर लिस्ट को वर्ष के अनुसार अपडेट करने तथा कैरियर एडवांसमेंट योजना हेतु पुराने रेगुलेशन के विकल्प की अवधि 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ाने हेतु यूजीसी अध्यक्ष का आभार प्रकट किया ।

लगभग 2 घंटे तक चली इस भेंटवार्ता में यूजीसी के सचिव प्रो मनीष जोशी, संयुक्त सचिव एन गोपकुमार, महासंघ के संगठन मंत्री महेंद्र कपूर, सह संगठन मंत्री जी. लक्ष्मण एवं उपाध्यक्ष महेंद्र कुमार,प्रो गीता भट्ट
सचिवअ भा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ, संयुक्त सचिव प्रो प्रदीप खेडेकर भी शामिल रहे ।

प्रो गीता भट्ट
सचिव
अ भा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ

β⇒ दिव्य भारत बी एस एम न्यूज : मुख्य संपादक : डॉ भागवत महाले : मो.8208180510 

मुख्य संपादक- डॉ. भागवत महाले -दिव्य भारत बी.एस. एम. न्यूज
मुख्य संपादक- डॉ. भागवत महाले -दिव्य भारत बी.एस. एम. न्यूज
बातमी बद्दल आपला अभिप्राय नोंदवा

बातमी शेअर करण्यासाठी येथे क्लिक करा
0 0 2 3 9 6

DivyaBharat

सर्व सामान्य माणसांच्या न्याय्य हक्कासाठी ! एकमेव निर्भीड वृत्तपत्र

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Translate »
Don`t copy text!